नई दिल्ली (एडीएनए)।
16 नवंबर, 1946 को, साब का नया, आकर्षक विमान साब 90 स्कैंडिया—पहली बार आसमान में उड़ा। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के समय विकसित किया गया, स्कैंडिया, साब द्वारा सैन्य उत्पादन से युद्धोत्तर बढ़ते नागरिक बाज़ार में प्रवेश करने का एक प्रयास था। डगलस डीसी-3 के आधुनिक उत्तराधिकारी के रूप में डिज़ाइन किया गया।
दो इंजन वाला स्कैंडिया, ट्राइसाइकिल लैंडिंग गियर, बेहतर हैंडलिंग और 32 यात्रियों तक के बैठने की क्षमता थी और यह केवल 18 ही बनाए गए थे। विमानन इतिहास में 16 नवबंर के दिन यानी 79 साल पहले साब ने 90 स्कैंडिया की पहली उड़ान भरी थी। स्वीडिश विमानन निर्माता स्वेन्स्का एरोप्लान एक्टीबोलागेट (SAAB) द्वारा डिज़ाइन और निर्मित, स्कैंडिया एक नागरिक यात्री परिवहन विमान था। साब 90 का विकास 1944 में शुरू हुआ, जब साब को एहसास हुआ कि द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के साथ ही उनके उत्पादन और संचालन की क्षमता में कमी आएगी। उन्हें एक ऐसा विमान डिज़ाइन करना था जिसकी युद्ध समाप्ति के बाद भी नागरिक जगत में उपयोगिता बनी रहे। साब की डिज़ाइन प्रक्रिया का परिणाम एक ऐसा विमान था जो डगलस के प्रसिद्ध एयरलाइनर जैसा ही दिखता था, बस उसमें तीन पहियों वाला लैंडिंग गियर था। साब 90 के एयरफ्रेम में अन्य सूक्ष्म अंतर भी दिखाई दे रहे थे, जिसमें एक अलग वर्टिकल स्टेबलाइज़र डिज़ाइन भी शामिल था। स्कैंडिया की पहली उड़ान के बाद, संभावित खरीदारों के लिए विमान को पेश करना थोड़ा मुश्किल काम साबित हुआ। विमान बाजार में बड़ी संख्या में अतिरिक्त डीसी-3 विमान उपलब्ध थे, और यह विमान पहले से ही टेस्टेड थे। फिर भी, साब ने अपने स्कैंडिया को आगे बढ़ाना जारी रखा।सा90 में 3 लोगों का चालक दल और एक केबिन अटेंडेंट होता था। 1,430 समुद्री मील तक की उड़ानों में 24 से 32 यात्रियों को ले जाया जा सकता था।
स्कैंडिया में दो प्रैट एंड व्हिटनी R-2180-E ट्विन वास्प E 14-सिलेंडर रेडियल इंजन लगे थे। अतिरिक्त जल इंजेक्शन के साथ, R-2180 प्रत्येक 1,825 अश्वशक्ति उत्पन्न कर सकता था। साब 90 की अधिकतम गति 280 मील प्रति घंटा थी, लेकिन आमतौर पर 210 मील प्रति घंटे की गति से उड़ान भरता था। स्कैंडिया की सेवा सीमा 24,600 फीट थी। 1946 और 1954 के बीच, साब ने मॉडल 90A के केवल 18 एयरफ्रेम बनाए थे।